मुआवजा गडबड़ी की राज्य स्तरीय जांच करवा कर किसानों को न्याय मिलेगा- दलाल

बाढड़ा। ALAKH HARYANA NEWS हरियाणा प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जो अपने किसानों की दस फसलों को एमएसपी दरों पर खरीद करता है जबकी पंजाब, राजस्थान केवल तीन फसलों की ही खरीद करते हैं। करनाल प्रकरण में राज्य प्रशासन ने पूरी शालीनता से काम लेते हुए आखिरकार मामले का पटाक्षेप कर दिया तथा सरकार ने फिर साबित कर दिया कि किसान ही हमारे अन्नदाता हैं। काकड़ौली के किसानों का पिछले खरीफ सीजन के मुआवजे में बरती गई धांधली की राज्य स्तर की कमेटी द्वारा जांच करवा कर किसानों को पूरा न्याय दिलवाया जाएगा।
यह बात प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने गांव काकड़ौली में खुले दरबार में किसानों की समस्याएं सुनते हुए कही। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने किसानों के हितों के लिए अनेक लाभकारी योजनाएं संचालित की है लेकिन पंजाब के सीएम व कांग्रेस के कुछ लोग हमारे किसानों को बहला फुसला कर आंदोलन को बढावा दे रहे हैं। प्रदेश के सीएम मनोहर लाल की साफ मंशा है कि आंदोलन के दौरान किसी व्यक्ति से कोई विवाद न हो लेकिन कई बार भीड़ में से कुछ असामाजिक तत्व पुलिस पर पत्थर फैंक कर माहौल को बिगाड़ देते हैं जिसके बाद पुलिस को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए स ताई अपनानी पड़ती है।

क्षेत्र में बार बार कपास की फसल पर रोग को देखते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने एचएयू के उपकुलपति को इस समस्या से निपटने के लिए प्रदेश के सभी कृषि विशेषज्ञों के साथ लोहारु, बहल, ढिगावा मंडी, बाढड़ा जैसे कपास उत्पादक क्षेत्र में दौरा कर बिमारी की जड़ तक पहुंचने व किसानों को जागरुक करने का निर्णय लिया है। किसानों द्वारा काकड़ौली के मुआवजे में गलत रिपोर्ट तैयार करने पर उन्होंने कहा कि डीडीए के माध्यम से राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से सारे रिकार्ड की जांच करवा कर पीडि़त किसानों के साथ पूरा न्याय बरता जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने काकड़ौली से हड़ौदी की अधर में लटकी सडक़ अपग्रेड योजना पर मार्केटिंग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता को एक माह में सडक़ निर्माण पूरा करवाने का आदेश देते हुए स्वयं उसका उद्घाटन करने की चेतावनी दी।

https://fb.watch/7YBMJvDQBy/
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.