INSO की मांग, विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में दाखिले के लिए 20 फीसदी और सीटें बढ़ाए सरकार

अलख हरियाणा डॉट कॉम || रोहतक, 29 सिंतबर। छात्र संगठन इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (INSO) ने राज्य सरकार से विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में दाखिले के लिए 20 प्रतिशत और सीटें बढ़ाने की मांग की है। इस बारे बुधवार को इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल ने हरियाणा सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि अभी भी बड़ी संख्या में छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में अपना दाखिला नहीं करवा पाएं है, इसके कारण शिक्षा से संबंधी एक बड़ी समस्या छात्रों के सामने है इसलिए प्रदेश सरकार को जल्द इसे ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में 20 प्रतिशत और सीटें बढ़ानी चाहिए ताकि सभी छात्र उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेकर अपनी शिक्षा ग्रहण कर सके। 


प्रदीप देशवाल ने उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया को छात्रों के एडमिशन से वंचित रहने की मुख्य वजह बताया। उन्होंने कहा कि इस बार ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के कारण ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े छात्रों को दाखिला लेने में परेशानी हुई है। देशवाल ने कहा कि इस जटिल प्रक्रिया के कारण प्रदेशभर में बहुत सारे छात्र आवेदन करने से वंचित रहे और विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में उनका दाखिला नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि इस गंभीर विषय पर प्रदेश सरकार को जल्द ध्यान देते हुए छात्रों के हित में कदम उठाना चाहिए।


इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सभी को शिक्षा का अधिकार है और इसको लेकर प्रदेश सरकार भी सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने इनसो की मांग दोहराते हुए प्रदेश सरकार से आग्रह किया कि सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में दाखिले के लिए जल्द 20 प्रतिशत और सीटें बढ़ाकर एडमिशन से बचे युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.