आईटीआई में दाखिले के लिए अब 29 दिसंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन, 31 दिसंबर तक ऑन द स्पॉट होंगे एडमिशन

अलख हरियाणा डॉट कॉम करनाल

प्रदेश में आईटीआई में दाखिले से वंचित रहे विद्यार्थियों के लिए एक और अवसर दिया गया है। एडमिशन का शेड्यूल 19 दिसंबर को समाप्त हो गया था। लेकिन कई आईटीआई में अब भी कई कोर्सों में सीट रिक्त हैं। इन सीटों पर दाखिले के लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने नया शेड्यूल जारी किया है। इस शेडयूल के अनुसार, अब विद्यार्थी 31 दिसंबर तक दाखिला ले सकेंगे।

आईटीआई के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि निदेशालय ने दाखिले का नया शेड्यूल जारी किया है। विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल पर 29 दिसंबर तक फार्म भर सकेंगे, जबकि दाखिले 31 दिसंबर तक ऑन द स्पॉट किए जाएंगे।

नए शेड्यूल के अनुसार, दाखिले सभी संबंधित संस्थानों में रिक्त सीटों के प्रति प्रतिदिन किए जाएंगे। इच्छुक विद्यार्थी अपना मेरिट कार्ड विभागीय पोर्टल से डाउनलोड करके उसे प्रात: 11 बजे तक संबंधित संस्थान में जमा करवा सकेंगे । इसके बाद इन कार्डों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। जारी लिस्ट के अनुसार मेरिट के आधार पर रिक्त सीटों के प्रतिदिन दाखिले किए जाएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में 414 आईटीआई संस्थान हैं। इनमें 172 सरकारी और 242 प्रावइेट संस्थान शामिल हैं। अब तक 1 लाख 18 हजार 981 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। इनमें 17 हजार 963 महिलाएं हैं। नए शेड्लयू के अनुसार, विभाग ने स्पष्ट किया है कि इन दाखिलों में किसी भी विद्यार्थी को किसी भी प्रकार के आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.