हिसार-तोशाम-बाढड़ा-महेंद्रगढ़-रेवाड़ी से होते हुए केएमपी तक बनेगा फोरलेन – डिप्टी सीएम 

चंडीगढ़, 7 मार्च। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सड़कों के माध्यम से राज्य की ईस्ट से वेस्ट तक सीधी कनेक्टिविटी की जा रही है ताकि प्रदेश में यातायात सुगम हो और लोगों को सुविधा हो। उन्होंने कहा कि वे पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिले थे और प्रदेश की सड़कों से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने व नई परियोजनाएं शुरू करने बारे विस्तार से चर्चा हुई थी। डिप्टी सीएम, जिनके पास लोक निर्माण विभाग का प्रभार भी है, सोमवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के प्रश्नकाल के दौरान सदन के एक सदस्य द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हिसार-तोशाम-बाढड़ा-महेंद्रगढ़-कनीना-रेवाड़ी सड़क परियोजना को हाइब्रिड वार्षिकी मोड के तहत शुरू करने की सरकार ने चार मई 2021 को सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इस सड़क योजना के तहत हिसार-तोशाम-बाढड़ा-महेंद्रगढ़-कनीना-रेवाड़ी से होते हुए कुंडली-पलवल-मानेसर (केएमपी एक्सप्रेस) से जोड़ने वाला फोरलेन बनाया जाएगा। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार का यह भी प्रयास रहेगा कि इसे फोरलेन की बजाय सिक्स लेन बनाया जाए।

डिप्टी सीएम ने आगे बताया कि महेंद्रगढ़ से रेवाड़ी वाया कनीना तक की सड़क भी इस परियोजना का हिस्सा है, इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति की जा रही है। ऐसे में इस कार्य के क्रियान्वयन के लिए प्रशासनिक स्वीकृति की व्यवस्था सरकार द्वारा नियत समय में कर दी जाएगी। डिप्टी सीएम ने यह भी बताया कि चरखी दादरी-महेंद्रगढ़ रोड का कार्य अलॉट हो चुका है, जल्द ही इसको भी पूरा कर दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने सदन के एक अन्य सदस्य द्वारा पूछे गए सवाल का उत्तर देते हुए अवगत करवाया कि वैसे तो हांसी से गांव उमरा तक व गांव उमरा से कंवारी गांव तक सड़क की अच्छी हालत होने की रिपोर्ट आई है, अगर इससे संतुष्ट नहीं है तो दोबारा इन सड़कों की रिपोर्ट मंगवा लेते हैं ताकि उसके अनुसार ही आगे कार्रवाई की जा सके। दुष्यंत चौटाला ने होडल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले हसनपुर शहर में बाईपास निर्माण करने के सवाल पर जानकारी दी कि इसका विस्तृत सर्वे करवाएंगे, अगर यातायात की दृष्टि से वाजिब हुआ तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.