जब लड़की ने कर ली लड़की से शादी || कोर्ट ने मुहैया करवाई सुरक्षा ||


  alakh haryana
  20 Jun 2020

देश की परम्परा के हिसाब से शादी  लड़के से लड़की की होती हैं लेकिन हरियाणा के रोहतक में इसके उल्ट एक लड़की ने दूसरी लड़की से शादी रचा  ली।  एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसम खा ली लेकिन ये परिवार को शायद रास नहीं आया होगा।  जिसके चलते दोनों लड़कियां शादी रचाने  कोर्ट की शरण चली गई।  परिवार से जान का खतरा बताया तो कोर्ट ने इन दोनों को  सेफ हाउस में भेजने का आदेश दे दिया।  जिसके बाद दोनों को सेफ हाउस में भेज दिया गया है 
हुआ यूँ कि रोहतक शहर की 21 साल की एक  लड़की ने  दिल्ली की रहने वाली 22 वर्षीय लड़की के साथ गहरी दोस्ती हो गई ।  दोनों दूर की रिश्तेदारी  में पड़ती हैं।   मुलाकातों के  दौरान दोस्ती कब प्यार में बदल गई।  पता ही नहीं चला।  फिर क्या था दोनों ने  एक  साथ रहने की ठान ली और वो फैसला ले लिया जो सामाजिक तौर पर परिवार को रास नहीं आना था , फैसला शादी का।    जब उनके परिवार को इस बात का पता चला तो उनके पैरों तले की जमीन खिसक गई।  उन्होंने सख्त विरोध जताया। बायकयदा ऐसा करने से राेका गया। लेकिन परिवार के विरोध का इन लड़कियों केे मन पर कोई असर नहीं पड़ा। बावजूद इसके बाद दिल्ली से लड़की रोहतक पहुंंची। उसके बाद दोनों सहलियां कोर्ट पहुंची।   कोर्ट से शादी की मंजूरी मांगी। कोर्ट में दोनों लड़कियों ने  अपने बयानों में दर्ज करवाया कि वे अपने होश में बिना किसी दबाव में आपस में शादी कर रही हैं। कोर्ट के आदेश पर पुलिस को दोनों की सुरक्षा के आदेश दिए गए। जिसके बाद उन्हें सेफ हाउस भेजा गया। पुलिस ने लड़कियों के परिवार के बयान भी दर्ज किए हैं। परिजनों का कहना हैं कि वे उनकी शादी से असहमत हैं लेकिन दोनों को परिवार से किसी प्रकार का खतरा नहीं है।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेेणी से बाहर कर दिया था। जिसके बाद देश में कई जगह लड़कियों ने लड़कियों से शादी की है।
कानून के हिसाब से  सभी को अपनी मर्जी से जीने का अधिकार है। 


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
0851