किसानों को जागरूक करने के लिए प्रचार वाहन रवाना


  alakh haryana
  27 Jun 2020

 रोहतक, 27 जून :  उपायुक्त आर एस वर्मा ने टिड्डी दलों से बचाव के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को पूरी सक्रियता से कार्य करने का आह्वान किया है। उपायुक्त वर्मा आज अपने निवास स्थान पर टिड्डी दल को लेकर किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाई गई प्रचार गाड़ी को हरी झंडी दिखाने के बाद उपस्थित अधिकारियों को इस संबंध में सख्त दिशा निर्देश जारी कर रहे थे। 
उन्होंने जिला के किसानों से कहा कि टिड्डी आने की सही सूचना कृषि विभाग एवं स्थानीय प्रशासन को तत्काल दें। टिड्डियों द्वारा अंडे दिए जाने के स्थान, समय व तिथि की भी तत्काल सूचना दी जाए ताकि इस पर नियंत्रण की कार्रवाई तुरंत आरंभ की जा सकें। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर अंडे दिए गए हो उन स्थानों को खोदकर पानी भरकर या जुताई करके नष्ट कर दिया जाए। उपायुक्त ने कहा कि टिड्डियों की शिशु अवस्था को नियंत्रण करने के लिए खाईया तैयार करनी होगी ताकि टिड्डियों के उनमें गिरने पर नष्ट किया जा सकें। 
उन्होंने किसानों से कहा कि हाथों में दस्ताने, आंखों पर चश्मा, नाक, मुंह व सिर पर कपड़ा बांधकर ही छिडक़ाव करें और शरीर पर कीटनाशक गिरने पर तुरंत साबुन से धोये हैं। अगर शरीर पर घाव हो तो मोटी पट्टी बांधे। छिडक़ाव के समय बच्चों व पशुओं को दूर रखें। पौध संरक्षण रसायनों उपयोग के पश्चात हाथों एवं शरीर के अन्य खुले अंगों की अच्छी तरह सफाई करें। इस संबंध में किसानों को क्या न करने की सलाह देते हुए उपायुक्त वर्मा ने कहा कि टिड्डियां आने की भ्रामक झूठी एवं अधूरी जानकारी से बचें। दवा के छिडक़ाव के पश्चात टिड्डियों को इक_ा न करें। छिडक़ाव की हुई फसल, घास, पेड़-पौधे वाले क्षेत्र में पशुओं को न जाने दें। 
उन्होंने कहा कि पौध संरक्षण में रसायनों के उपयोग के समय धूम्रपान न करें और पौध संरक्षण रसायनों का उपयोग अनुमोदित मात्रा से अधिक ने किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पौध संरक्षण रसायनों का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री का सेवन ने किया जाए। सुरक्षा किट पहनने बिना पौध संरक्षण रसायनों का प्रयोग ना करें। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रासहोपर्स एवं फडक़े को टिड्डी न समझे। 
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक रोहताश सिंह ने बताया कि यह प्रचार वाहन जिला के सभी गांव में जाकर किसानों को टिड्डी दलों के आगमन एवं उनके नियंत्रण के संबंध में जानकारी देगा। इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
4837