सार्वजनिक स्थानों पर प्रदेश भर में बनेंगे शौचालय-डिप्टी सीएम


  alakh haryana
  21 Jul 2020

चंडीगढ़, 21 जुलाई- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के बड़े गांवों में बस-स्टैंड, स्कूल या चौपाल जैसे सार्वजनिक स्थानों पर सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करने की दिशा में कदम उठाएं ताकि स्वच्छ भारत मिशन अपने उद्देश्य को प्राप्त कर सके। 
उपमुख्यमंत्री आज यहां स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल एवं निदेशक श्री हरदीप सिंह समेत अन्य वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे। 
बैठक में बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्र में दलित बस्ती व सार्वजनिक स्थानों पर 4000 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण किया गया है। इस कार्य में सरपंचों, स्वच्छग्राही व ग्रवित वालंटियरों समेत आमजन का सहयोग लिया गया। यह भी जानकारी दी गई कि हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र की स्वच्छता को देखते हुए ‘स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अवार्ड 2018’ के तहत पूरे देश में प्रथम स्थान मिला। इसके अलावा रेवाड़ी, गुरूग्राम व करनाल जिला को पूरे देश में सबसे स्वच्छ-जिला की श्रेणी में घोषित किया गया।
उपमुख्यमंत्री को बताया गया कि नॉर्थ-जोन में वर्ष 2019 के दौरान भी ‘स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अवार्ड 2019’ के तहत प्रथम स्थान और पूरे देश में दूसरा स्थान मिला। स्वच्छ जिलों की श्रेणी में जिला फरीदाबाद और रेवाड़ी को पूरे देश में क्रमश: दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
श्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने व गुणवत्ता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र के विकास को मापने का उत्तम मानक वहां का स्वस्थ समाज होता है। नागरिकों के स्वास्थ्य का सीधा असर उनकी कार्यशक्ति पर पड़ता है। नागरिक कार्यशक्ति का सीधा सम्बन्ध राष्ट्रीय उत्पादन शक्ति से है। जिस देश की उत्पादन शक्ति मजबूत है, वह वैश्विक-स्तर पर विकास के नए-नए मानक गढऩे में सफल होता रहा है। इस सन्दर्भ में स्पष्ट है कि किसी भी राष्ट्र के विकास में वहां के नागरिक स्वास्थ्य का बेहतर होना बहुत ही जरूरी है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य ग्रामीणों के जीवन में साफ-सफाई के स्तर में सुधार लाना है।


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
4556