के प्रांगण में ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र झोझूकला-कादमा


  Shiv Yogi kanhra
  12 Jan 2021

स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झोझूकला के प्रांगण में ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र झोझूकला-कादमा  एवं ग्रामीण विकास परिषद, हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड के संयुक्त तत्वाधान में "वैश्विक शांति के लिए युवा" विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभरवाल, प्राचार्य डॉ परमेंद्र चित्तौड़िया, ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी वसुधा ब‌हन, एडवोकेट संजय कुमार ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभरवाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने मात्र 39 वर्ष की आयु में सनातन संस्कृति की पताका वैश्विक स्तर पर बुलंद की।  स्वामी विवेकानंद जी का जीवन सभी भारतवासियों के लिए सदैव प्रेरणा स्रोत बना रहेगा। देश के युवाओं को चाहिए कि वे स्वामी विवेकानंद के जीवन चरित्र को पढ़े और अपने व्यवहार में लागू करें ।
विश्व शांति के लिए युवा विषय पर अपने विचार रखते हुए मुख्य वक्ता ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन ने कहा कि युवा समाज के नव निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है । आज दुनिया में सबसे अधिक युवाओं का देश कोई है तो भारत है।
 21वीं सदी में भारत दुनिया में सनातन धर्म, दर्शन, संस्कृति का ध्वजारोहण करने के लिए तत्पर  है। युवकों को चाहिए कि वे सदा सकारात्मक विचारों से अपने आपको ऊर्जावान रखें और समाज के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अर्जित करें।
 विद्यालय के प्राचार्य डॉ परमेंद्र चित्तौड़िया ने कहा कि युवा उस वायु के समान है जो हर तूफान की गति को मोड़ सकती है। यदि व युवा सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़े तो वह समाज की उन्नति के लिए सार्थक साबित हो सकता है। देश के युवकों को स्वामी विवेकानंद जी का चरित्र पढ़ना चाहिए। ऐसे महापुरुषों से ही हम संस्कारी समाज ,शांति सद्भावना से ओतप्रोत समाज के का निर्माण कर सकते हैं।
ब्रह्माकुमारी ज्योति बहन ने वैश्विक शांति युवा प्रोजेक्ट के बारे में बताया कि 12 जनवरी से 12 अगस्त 2021 तक विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा युवाओं को जागृत किया जाएगा। उन्होंने मन की शांति के लिए मेडिटेशन का अभ्यास भी करवाया।
 संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन हिंदुस्तान स्काउट गाइड के जिला मीडिया प्रभारी बिशन सिंह आर्य ने किया। परिषद की ओर से एडवोकेट संजय कुमार, महिला सहायता समूह की ओर से सविता सोनी, कविता  इत्यादि ने अपने विचार व्यक्त किए।
 अंत में उपस्थित सभी युवाओं ने सामाजिक व राष्ट्र हित के लिए कार्य करने का संकल्प लिया। संपूर्ण कार्यक्रम की सफलता में संस्था के चेयरमैन अशोक शर्मा, मास्टर संजू , संदीप चित्तौड़िया, ब्रह्माकुमार धर्मवीर, अशोक शर्मा ,बलवान, बृजलाल ,बहन ज्योति ,नीलम ,पूजा का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर हिंदुस्तान स्काउट एवं गाइड के छात्र छात्राओं ने  ने भी शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। छात्र-छात्राओं में रितु कुमारी, कीर्ति ,नीति, तमन्ना, नेहा दीपिका, रितु ने अव्वल स्थान प्राप्त किया।


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
4129