भिवानी-मंदिरों में नहीं होगा मेलों का आयोजन


  
  13 Apr 2021

भिवानी,13 अप्रैल।     कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते जिलाधीश जयबीर सिंह  आर्य ने जिला में सभी प्रमुख मंदिरों में लगने वाले मेले के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया है। स्थिति के नियंत्रण के लिए ड्यूटी मैजिस्टे्रट व पुलिस अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं की भीड़ न लगे। मंदिरों के बाहर या परिसर के अंदर तहबाजारी/रूटाल या रेहडिय़ों के रूप में बाजार नहीं लगेगा।
    जिलाधीश द्वारा आदेशानुसार नवरात्रों में गांव देवसर धाम माता मंदिर, स्थानीय भोजावाली देवी मंदिर, व पहाड़ी माता मंदिर में हर साल हजारों श्रद्धालु पूजा अर्चना को आते हैं, लेकिन अब एक बार फिर से दिन-प्रतिदिन कोरोना महामारी संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगोंं को कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव के लिए मेले के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया है। नवरात्रों में यहां पर मेला नहीं लगेगा। मंदिर में पूजा के लिए केवल पांच व्यक्तियों के ही प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि नवरात्रों के दौरान यहां पर सार्वजनिक रूप से प्रसाद वितरण व भंडारा लगाने पर भी पाबंदी है और सामूहिक आरती भी नहीं होगी। 
उन्होंने बताया कि नवरात्रों के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी माता मंदिर में बहल के ड्यूटी मैजिस्टे्रट नायब तहसीलदार के साथ थाना प्रबंधक लोहारू नरेंद्र, देवसर माता मंदिर के लिए ड्यूटी मैजिस्टे्रट उप मंडल अभियंता जल सेवाएं मैकेनिकल डिवीजन भिवानी प्रदीप कुमार के साथ थाना सिविल लाईन भिवानी और भोजा वाली देवी माता मंदिर के लिए ड्यूटी मैजिस्टे्रट उपमंडल अभियंता एचएसएएमबी भिवानी रमेशचंद्र के साथ थाना सदर प्रभारी विद्यानंद को नियुक्त किया गया है। इन अधिकारियों को 13 अप्रैल से 21 अप्रैल  तक नियुक्त किया गया है। 

वहीं जिलाधीश जयबीर सिंह आर्य ने जिला व बाहर से आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा है कि वे मास्क का प्रयोग करें। मंदिर परिसर में दो गज की दूरी बनाए रखें और भीड़ न लगने दें। उन्होंने मंदिर कमेटियों के सदस्यों से भी उनके संबंधित मंदिरों में पूजा अर्चना के समय भीड़ नहीं लगने देने को कहा है। उन्होंने कहा कि वे वालंटीयर तैनात करें और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग करें। उन्होंने बताया कि जिला के सभी मंदिर में मेले के आयोजन पर प्रतिबंद रहेगा ताकि लोग कोरोना महामारी संक्रमण से बच सकें। उन्होंने कहा कि हमें अपना बचाव स्वयं करना होगा। 

Tags

BHIWANI


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
2620