कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन से निपटने के लिए भिवानी प्रशासन हुआ सतर्क, तैयारी मुक़्क़मल


  alakh haryana
  25 Nov 2020


भिवानी, 25 नवंबर।        जिलाधीश जयबीर सिंह आर्य ने किसानों/कर्मचारियों द्वारा 26 नवंबर को प्रस्तावित हड़ताल के दौरान कोरोना संक्रमण के चलते एतिहात के तौर पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। जिलाधीश ने मंगलवार देर सायं तक डीआरडीए सभागार में संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। जिलाधीश ने जिला में शांति व्यवस्था के लिए 16 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्ति की है। वहीं पुलिस अधीक्षक सुमेर प्रताप सिंह ने भी जिला में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि मंगलवार को हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, उपायुक्तों व जिलाधिकारियों को किसानों/कर्मचारियों द्वारा 26 नवंबर को प्रस्तावित हड़ताल के चलते प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे। मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिलाधीश श्री आर्य ने मंगलवार देर शाम तक सभी उपमंडल अधिकारी ना., व अन्य अधिकारियों के साथ डीआरडीए सभागार में बैठक की और जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुमेर प्रताप सिंह भी मौजूद रहे। जिलाधीश ने हड़ताल के दौरान सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।
जिलाधीश  आर्य ने कहा कि सरकार की हिदायत अनुसार कोरोना महामारी संक्रमण के चलते एक स्थान पर एकसाथ 200 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकते। किसानों/ कर्मचारियों द्वारा 26 नवंबर को प्रस्तावित राष्ट्र व्यापी हड़ताल व दिल्ली कूच करने के आहवान की स्थिति में 200 से अधिक किसानों के एकसाथ एकत्रित होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अधिक भीड़ एकत्रित होने की स्थिति में कोरोना महामारी संक्रमण फैलने की प्रबल संभावना बनती है,जिससे अधिक लोग संक्रमित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि नियुक्त किए गए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट पुलिस के सहयोग से किसी भी स्थिति से निपटने का कार्य करेंगे।
हिरासत में लेने के दौरान होगा कोरोना टैस्ट
बैठक के दौरान जिलाधीश  आर्य ने राज्य परिवहन, जिला कारागार व अग्रिशमन विभाग के अधिकारियों को भी हड़ताल के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारी मुक्कमल रखने के निर्देश दिए। उन्होंने जेल अधीक्षक सत्यनारायण को निर्देश दिए कि यदि हड़ताल के दौरान किसी व्यक्ति को हिरासत में लिया जाता है तो उसका कोरोना टैस्ट किया जाए ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। इसके लिए सिविल सर्जन द्वारा जरूरी स्थानों पर कोरोना टैस्ट हेतू जरूरी प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने अग्रिशमन अधिकारी नय नारायण को निर्देश दिए कि वे जरूरी स्थानों पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी का प्रबंध रखें।

मुंढाल में लगाया जाएगा जर्सी बैरियर
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक सुमेर प्रताप सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार मुंढाल में जर्सी बैरियर लगाया जाएगा। इसी प्रकार से जिला में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पिलानी, झुप्पा-सिवानी बॉर्डर, सुधीवास, नांगल व खरक में भी नाके लगाए जाएंगे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सरकार के हिदायतों के अनुरूप बैरियर लगाने को कहा।
सूचनाओं के आदान प्रदान बारे दिए जरूरी निर्देश
जिलाधीश जयबीर सिंह आर्य ने मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिला में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर ढंग से करना होगा ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके । इसी प्रकार, पीने के पानी, मेडिकल किट, बिजली, टेंट व अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का वैकल्पिक प्रबंध करना होगा।
16 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट किए नियुक्त
जिलाधीश आर्य ने जिला में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 16 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। ये ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के साथ एक-एक पुलिस अधिकारी की भी ड्यूटी लगाई गई है। जिलाधीश द्वारा जारी किए गए आदेशानुसार तोशाम के एसडीएम मनीष फोगाट के साथ डीएसपी तोशाम वरूण सिंगला, भिवानी के एसडीएम महेश कुमार के साथ वीरेंद्र सिंह डीएसपी मुख्यालय, बीर सिंह एसडीओ पंचायती राज के साथ सुरेश कुमार डीएसपी, पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार के साथ थाना प्रबंधक औद्योगिक क्षेत्र, अशोक कुमार तहसीलदार तोशाम के साथ वीरेंद्र सिंह डीएसपी द्वितीय, सिंचाई विभाग के एसडीओ जोगेंद्र के साथ थाना प्रबंधक तोशाम संदीप कुमार, अशोक कुमार नायब तहसीलदार लोहारू के साथ रमेश कुमार थाना प्रबंधक लोहारू, सुरेश कुमार नायब तहसीलदार बहल के साथ थाना प्रबंधक बहल, सिवानी के नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार के साथ थाना प्रबंधक सिवानी रणबीर सिंह, समाज कल्याण अधिकारी कृष्ण कुमार के साथ थाना प्रबंधक बवानीखेड़ा जय सिंह, जिला बाल कल्याण अधिकारी सोमदत्त खुंडिया के साथ कल्याण निरीक्षक सोनू, सिंचाई विभाग के एसडीओ के साथ अंशुल कादयान के साथ रविंद्र कुमार थाना प्रबंधक शहर, जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण के साथ थाना प्रबंधक सिविल लाईन भिवानी, काडा के एसडीओ राकेश कुमार के साथ विद्यानंद थाना प्रबंधक सदर, बौंद जल सेवाएं के एसडीओ प्रियव्रत के साथ सुनील थाना प्रबंधक जुई कलां और जिला बागवानी अधिकारी एसएमएस के साथ ललित कुमार निरीक्षक पुलिस लाईन से नियुक्त किए गए हैं।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक सुमेर प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, जेल अधीक्षक सत्यनारायण, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय वीरेंद्र सिंह, एसडीएम भिवानी महेश कुमार, लोहारू एसडीएम जगदीश चंद्र, तोशाम के एसडीएम मनीष फौगाट, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता रामधारी नागल, कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार, रोड़वेज के यातायात प्रबंधक भरत परमार, उप सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार व डॉ. राकेश खटक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Tags

BHIWANI


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
0701