हरियाणा सरकार ने मशहूर कलाकार गजेंद्र फोगाट को दी विशेष जिम्मेदारी


  alakh haryana
  07 Jan 2021

चंडीगढ़, 7 जनवरी। हरियाणा की लोक कला और संस्कृति को बढ़ावा देने वाले मशहूर कलाकार गजेंद्र फोगाट को राज्य सरकार द्वारा विशेष जिम्मेदारी मिली है। हरियाणा सरकार ने गजेंद्र फोगाट को स्पेशल पब्लिसिटी सैल के ओएसडी नियुक्त किया है। फोगाट ने प्रदेश सरकार द्वारा यह विशेष जिम्मेदारी देने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए आभार प्रकट किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जो जिम्मेवारी उन्हें दी गई है उसे वे पूरी लगन व निष्ठा से निर्वहन करेंगे।

 


अनुभव में तगड़े गजेंद्र फोगाट ने देश ही नहीं विदशों में भी हरियाणवी संस्कृति के बिखेरे रंग

अपनी सिंगिंग और एक्टिंग के दम पर गजेंद्र फोगाट काफी अच्छा अनुभव रखते हैं। पिछले 20 वर्ष से ज्यादा हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में कार्य का अनुभव रखने वाले  तथा वर्तमान में एपीआरओ के पद पर सेवारत रहे मशहूर हरियाणवी कलाकार गजेंद्र फोगाट प्रदेश की मां बोली हरियाणवी भाषा के अलावा कला व संस्कृति को निरंतर बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने हरियाणा की प्राचीन संस्कृति और कला को न केवल देश में पहचान दिलाई है बल्कि विदेशों में भी हरियाणवी बोली को प्रसारित करने का कार्य किया है। इसके लिए गजेंद्र फोगाट हर वर्ष 20 से अधिक देशों के कलाकारों को प्रदेश में आमंत्रित करके अंतर्राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन करवाते है। बॉलीवुड में हरियाणवीहिंदी गाने गाकर अपनी छाप छोडऩे वाले फोगाट अब तक 500 से अधिक हरियाणवीपंजाबी व राजस्थानी गीतों की रिकॉर्डिंग ऑल इंडिया रेडियोरोहतक के बी हाई ग्रेड में गायन की उपाधि हासिल कर चुके है।

 


कला के क्षेत्र में फोगाट काफी अनुभव रखते हैवे करीब तीन वर्ष से हरियाणा कला परिषद में अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत रहे हैं। करीब 25 सालों से उनका संगीतथियेटरव लोक परम्परा से जुड़ाव हैं। फोगाट कई वर्ष से नई दिल्ली के लाल किला में होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में प्रस्तुति में देते हैं। इसके अलावा वे अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंतीसरस्वती महोत्सवसुरजकुंड मेलादिल्ली ट्रेड फेयरकुल्लु दशहराजयपुर संगीत उत्सव समेत अनक राष्ट्रीय कार्यक्रमों में तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई देशों में हरियाणावी बोली का प्रचार कर रहे हैं। गजेंद्र फोगाट ने गायन-कला के क्षेत्र में अपने बेहतरीन रंग बिखेरे हैं जिसके चलते उन्हें कई अवार्डों से नवाजा जा चुका है। उन्हें हरियाणा गौरव अवार्ड-2019, प्राउड ऑफ हरियाणा अवार्डगौरव पुरस्कारदुबई-इंडो उत्सव में विशेष कलाकार सम्मान तथा अमेरिका में प्रतिभा सम्मान अवार्ड आदि मिल चुके हैं।गीत-संगीतएक्टिंग के साथ-साथ गजेंद्र फोगाट शिक्षा में भी काफी रुचि रखते हैं। उन्होंने वर्ष 1999 में एमडीयूरोहतक से एमए में गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं फोगाट ने पत्रकारिता का पीजी डिप्लोमा भी पास किया है।


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
3007