हरियाणा में हर साल तंबाकू के सेवन से 28 हजार लोगों की हो रही है मौत


  Alakh Haryana
  07 Aug 2017

हरियाणा में लगातार लोगों द्वारा तंबाकू का सेवन बढ़ता ही जा रहा है। हर साल तंबाकू के सेवन से हरियाणा में 28 हजार लोगों की मौत होती है। तो हर रोज राज्य में 116 नए बच्चे तंबाकू कि गिरफ्त में आ जाते है।

ये आकड़े हमने नहीं बल्कि हिसार में संबध हेल्थ फाउंडेशन की तरफ से जारी किया गया है। सोच ले हर साल 28 हजार लोगों की मौत ये आकड़ा बहुत डराता है।

संबध हेल्थ फाउंडेशन की डायरेक्टर डॉ आशिमा सरीन ने हिसार में मीडिया से बात करते हुए ये जानकारी साझा की। सरीन ने कहा कि हरियाणा में 23.7 प्रतिशत (43 लाख) लोग किसी न किसी रुप में तंबाकू उत्पादों का सेवन करते है, जिसमें 35 लाख लोग धूम्रपान करते हैं।



आशिमा सरीन ने साफ किया कि प्रदेश में सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की पालना होने से प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में हो रही मौत को रोका जा सकता है। साथ ही, तंबाकू के सेवन से 90 प्रतिशत लंग कैंसर होता है।

इतना ही नहीं, तंबाकू के सेवन से शुगरहार्ट अटैकरक्तचापमुंहगला एवं फेफड़े का कैंसरआंखों की रोशनी चले जानागैंग्रीननपुसंकता सहित अनेक प्रकार की बीमारियां होती है।

हरियाणा सरकार को जरूरत है कि वो इसकी रोकथाम के लिए जल्द कोई कदम उठाए। हर साल हरियाणा के 28 हजार लोग अपना जीवन तंबाकू को दे रहे है, जिसे रोका जाना बहुत जरूरी है।

Tags

हरियाणा सीएम खट्टर हिसार


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
1804