गांव नांगल निवासी एमएस दुहन चौथी बार हुए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित


  alakh haryana
  24 Nov 2020


भिवानी, 24 नवंबर : दूरदर्शन दिल्ली के उप महानिदेशक के पद पर तैनात जिला के गांव नांगल निवासी एम एस दुहन को उनके लेख डिजिटल टीवी के 'मौलिक गौणविधानÓ सादृश्य भौमिक टीवी का डिजिटल टीवी रूपांतरण शीर्षक के लिए केस स्टडीज श्रेणी के तहत सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार विजेता से सम्मानित किया गया है। यह लेख एशिया पैसिफिक ब्रॉड कास्टिंग यूनियन (एबीयू) के टेक्निकल रीव्यू में जनवरी-मार्च 2020 के अंक में छपा था। यह पुरस्कार डिजिटल स्थलीय टीवी के क्षेत्र में उनकी प्रायौगिक उपलब्धियों, अकादमिक और समर्पित सेवाओं का अभिज्ञान है। तकनीकी समीक्षा पुरस्कार और इंजीनियरिंग पुरस्कारों की घोषणा मंगलवार को 57वीं एबीयू तकनीकी समिति की ऑनलाइन बैठक के उद्घाटन सत्र के दौरान की गई।
    बता दे कि एबीयू इंजीनियरिंग अवार्ड्स प्रसारण उद्योग में हरित प्रौद्योगिकी के प्रसारण, कार्यान्वयन और प्रचार में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है। एबीयू टेक्निकल पेपर्स अवार्ड में कड़ी प्रतिस्पर्धा है, एशिया प्रशांत क्षेत्र के 57 देशों के प्रमुख शोधकर्ताओं और इंजीनियरों के साथ यथा-जापान, कोरिया, चीन ऑस्ट्रेलिया, ईरान आदि देशों के अध्येताओ के साथ इन श्रेणियों के पुरस्कारों में मुकाबा बेहद चुनौती पूर्ण होता है।
    जिला के गांव नांगल के मूल निवासी एमएस दूहन ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है, जोकि एबीयू के इतिहास में विरला अवसर है। इससे पहले भी दूहन ने वर्ष 2015, 2017 व 2019 के दौरान इस तरह के अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे। 27 सितंबर 2020 को एमएस दुहन को इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरों के संस्थान (आईईटीई) द्वारा रेडियो प्रसारण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और नेतृत्व की भूमिका के लिए उनके 63वें वार्षिक कन्वेंशन अवार्ड समारोह के दौरान प्रतिष्ठित प्रो. एसएन मित्रा मेमोरियल अवार्ड (2020) प्रदान किया गया था। इस पुरस्कार में एक पदक, नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाताहै। इस मौके पर एम एस दुहन ने बताया कि उन्हें डिजिटल टेरेस्ट्रियल टीवी के लिए परम जुनून है और इसलिए उन्होंने 6 राष्ट्रीय पुरस्कार और चार अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।a

Tags

BHIWANI


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
3911