गजेन्द्र फौगाट से मिले हरियाणा के अनेकों लोक कलाकार,ओएसडी बनने पर किया स्वागत


  alakh haryana
  19 Jan 2021

रोहतक 18 जनवरी  हरियाणा के अनेको लोक कलाकार नव नियुक्त ओएसडी गजेन्द्र फौगाट से मिले व उनसे उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, पटियाला (एनजेडसीसी) को पंजाब से उठाकर हरियाणा में लाने की मांग की। इस अवसर पर उन्होंने ओएसडी बनने पर गजेन्द्र फोगाट का स्वागत किया व उन्हें फूल मालाएं  एव पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। 
   प० श्रीराम रंगशाला, स्थित हरियाणा कला परिषद के कार्यालय में अनेकों जिलों के लोक कलाकार इक्कठ्ठे हुए व नव नियुक्त ओएसडी गजेन्द्र फौगाट का पगड़ी व फूल मालाओं से स्वागत किया व उन्हें लड्डू खिलाकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर फौगाट को प्रदेश के अनेकों कलाकारों द्वारा हस्ताक्षरित एक ज्ञापन भी सौंपा गया। इसमें पिछले 35 सालों से उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, पटियाला के मुख्यालय को हरियाणा में स्थानांतरित करने बारे मांग की गई। इसके अलावा लोक कलाकारों ने मांग की कि इस सांस्कृतिक केन्द्र के सभी राज्यों में एक-एक सब सैंटर भी खोले जाने चाहिए, क्योंकि वहां पर केवल पंजाब के ही कलाकारों को फायदा हो रहा है। अन्य सभी राज्यों खासकर हरियाणा के कलाकारों के साथ वहां भेदभाव बरता जाता है। 
  कलाकारों ने हरियाणा के गीता जयंती, सरस्वती महोत्सव व अन्य राज्य स्तरीय- राष्टरीय समारोह में उत्तर क्षेत्र द्वारा भेजे गए पंजाब के कलाकारों के बराबर हरियाणा के कलाकारों को भी मेहनताना दिया जाना चाहिए। कलाकारों ने ज्ञापन में यह भी कहा कि पिछले 36 साल से  एक ही राज्य में इस केन्द्र का होना व इसमें लगभग सभी अधिकारी पंजाब के  ही भरे होने से अन्य प्रदेशों जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चण्डीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान के कलाकारों की उपेक्षा हो रही है। 
  इस मौके पर सभी कलाकारों का आभार व्यक्त करते हुए गजेन्द्र फौगाट ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश की सभी विधाओं व कलाओं के समान विकास के लिए हमेशा चिंतित रहते है। उनके निर्देश पर कोरोना में कलाकारों को मानदेय देकर आर्थिक मदद की गई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूरे प्रदेश के कलाकारों की जिलेवार सूचियां तैयार हो रही हैं जिसके पश्चात कलाकारों के कल्याण के लिए कोई ठोस नीति तैयार की जाएगी। फौगाट ने कहा कि एनजेडसीसी के मुख्यालय को हरियाणा में स्थानतंरित करने की कलाकारों की मांग को वे मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे व उनके माध्यम से देश के केन्द्रीय संस्कृति मंत्री तक कलाकारों की आवाज व मांग पहुंचाने का अनुरोध करेंगे। 
  इस अवसर पर हिसार से सतबीर जोगी, करनाल से रविदत्त, जींद से राजा सांगी, भिवानी से सुशील कुमार व महादेव, झज्जर से मुकेश,सोनीपत से विशेष भंडेरी, नरेन सांगी, तकदीर सांगी, रोहतक से प्रदीप, शीशपाल, राहुल और नरेश व अन्य कलाकार उपस्थित रहे।


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
5143