जी 20 देशों ने आतंकवाद के खिलाफ पारित किया नया मसौदा


  Alakh Haryana
  08 Jul 2017

आतंकवाद के खिलाफ जी 20 भी एक साथ आता दिख रहा है। जर्मनी के शहर हैम्बर्ग में जी 20 की बैठक में आतंकवाद के खिलाफ एक मसौदा पारित किया गया है। आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आह्वान पर जी 20 देशों के नेताओं ने मुहर लगाई। आतंकवाद के मुद्दे पर जी 20 ने शुक्रवार को नया मसौदा पारित किया। नेताओं ने आतंकवाद की फंडिंग, उनकी पनाहगाहों को खत्म करने का संकल्प लिया।

जी20 देशों ने संचार कंपनियों सहित निजी क्षेत्र से कहा कि वे आतंकवाद के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग पर अंकुश लगाकर कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में साथ आएं। प्रस्ताव में कहा गया कि आतंकवादियों को उकसाने वाली सामग्री रोकने का कानूनी नियम डिजिटल और गैर डिजिटल दोनों क्षेत्रों पर लागू होता है। मसौदे में निजी क्षेत्र खासकर टेक कंपनियों से कहा गया कि आतंकी धमकियों और साजिशों का खुलासा करने के लिए वे जरूरत के मुताबिक सूचनाएं मुहैया कराएं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने जी20 सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ 11 सूत्रीय एजेंडा पेश किया था।

सदस्य देशों ने तय किया कि इराक और सीरिया से लौटे विदेशी आतंकियों को उनके मूल देश में जड़ जमाने से रोका जाएगा। सदस्य देश आतंकियों को कठघरे में खड़ा करेंगे और सीमा सुरक्षा एजेंसियां आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के मकसद से दूसरे देश में घुसने वाले संदिग्धों को पकड़ने में सहयोग करेंगे।

 

Tags

पीएम मोदी जी 20 भारत


Vidya Softwares

संबंधित खबरें



0 Comments

एक टिप्पणी छोड़ें

 
0844